Ticker

6/recent/ticker-posts

फॉगिंग अभियान में कोई कोताही न बरती जाए-महापौर

 फॉगिंग अभियान में कोई कोताही न बरती जाए-महापौर 

बल्ब पर आने वाला मच्छर नहीं, कुटकी कीड़ा है- डॉ. गुप्ता

रिपोर्ट अमान उल्ला खान

सहारनपुर-संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तीसरे चरण में आज भी नगर निगम द्वारा रोस्टर अनुसार दस वार्डो में एंटी लार्वा का छिड़काव व फागिंग करायी गयी। सभी वार्डो में एक माह में लगभग चार बार छिड़काव व फॉगिंग कराया जा रहा है। उक्त जानकारी के साथ महापौर डॉ अजय कुमार व नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ आर सी गुप्ता ने बताया कि सहारनपुर के लिए एक बड़ी सुखद खबर यह है कि इस वर्ष डेंगू बहुत कम है, और तीन वर्ष से मलेरिया का कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान और नगर निगम द्वारा किए जा रहे छिड़काव आदि की जानकारी देते हुए महापौर डॉक्टर अजय कुमार व नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आर सी गुप्ता

महापौर डॉ. अजय कुमार ने बताया कि नगर निगम संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत बड़ी सक्रियता के साथ सभी वार्डो में एंटी लार्वा का छिड़काव व फॉगिंग करा रहा है। निगम के स्वास्थय विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि फॉगिंग अभियान में कोई कोताही न बरती  जाएं। नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. आर सी गुप्ता ने बताया कि अभियान का तीसरा चरण चल रहा है। जिसमें हर रोज दस वार्डो में एंटी लार्वा का छिड़काव व फॉगिंग करायी जा रही है। सात दिन में सभी 70 वार्ड कवर कर लिए जाते है, इस प्रकार महीने में लगभग प्रत्येक वार्ड में चार-चार बार छिड़काव व फॉगिंग हो जा रही है। उन्होंने बताया कि कुटकी को लेकर कुछ शिकायतें आ रही है, इसे मच्छर कहर जा रहा है यह मच्छर नहीं है, यह एक कीड़ा है जिसे कुटकी कहा जाता है और यह बल्ब के ऊपर आती है। उन्होंने बताया कि यह दीपावली बाद स्वयं समाप्त हो जाता है। लेकिन शिकायतों को देखते हुए निगम ने विशेष साफ सफाई अभियान के साथ एंटी लार्वा छिड़काव की टीमों एवं फॉगिंग वाहनों के अलावा बाइकों की संख्या बढ़ाकर फॉगिंग करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि गत तीन वर्ष से सहारनपुर में मलेरिया का कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है, यदि किसी घर से किसी संदिग्ध केस की जानकारी मिलती है तो उसके निकट के डेढ़-दो सौ घरों के आस पास विशेष रुप से एंटी लार्वा का छिड़काव व फॉगिंग करा दी जाती है। डॉ.गुप्ता ने लोगों से अपील की है कि यदि किसी क्षेत्र में फॉगिंग नहीं हुई तो वह कंट्रोल रुम के नंबर 8477008027 पर फोन अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है, उसका तुरंत निस्तारण कराया जायेगा। मुख्य सफाई निरीक्षक इंद्रपाल ने बताया कि आज वार्ड 41 शारदानगर दक्षिणी, वार्ड 57 सराय मरदान अली, वार्ड 40 गुरुद्वारा रोड, वार्ड 44 कुतुबशेर, वार्ड 24 गोविंदनगर, वार्ड 66 नदीम कॉलोनी, वार्ड 7 जाटव नगर, वार्ड 9 लोहानी सराय, वार्ड 23 किशनपुरा, वार्ड 43 सराय हिसामुद्दीन में फॅागिंग करायी गयी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

 फॉगिंग अभियान में कोई कोताही न बरती जाए-महापौर