Ticker

6/recent/ticker-posts

रेलवे क्लब में किया लक्ष्मण मूर्छा का रोमांचकारी मंचन

 रेलवे क्लब में किया लक्ष्मण मूर्छा का रोमांचकारी मंचन

रिपोर्ट-रवि बख्शी

सहारनपुर-उत्तर रेलवे नाटक क्लब माल गोदाम रोड के तत्वावधान में हो रही रामलीला में बुधवार की रात्रि लक्ष्मण मूर्छा व संजीवनी बूटी का पंकज बजाज व विपिन सैनी के शानदार निर्देशन में बड़ा ही रोमांचकारी मंचन हुआ। 

रामादल में श्री राम खुद युद्ध में मोर्चा संभालने की बात करते हैं पर लक्ष्मण के आग्रह करने पर की मुझे युद्ध में जाने की आज्ञा दी जाए तब श्री राम लक्ष्मण की बात मनकर हनुमान जी को युद्ध में उनके साथ भेज देते हैं उधर मेघनाथ लक्ष्मण को युद्ध में ललकारता है दोनों में भीषण संग्राम छिड़ जाता है। भयानक रूप व प्रचण्ड पराक्रमी बने विजेंद्र  त्रिपाठी कहते हैं लंका के योद्धा वीरों से सारे योध्दा  थराते हैं इस दुनिया में लंका वासी ही शूरवीर कहलाते हैं। लक्ष्मण बने प्रतिक भारद्वाज  बोलते हैं धनवा पर बाण चढ़ाने से पहले काटूंगा हाथ तेरे , तेरे इन योध्दा वीरों को यमलोक पहुंचाऊंगा सारे। 
दोनों में भीषण और भयानक संग्राम छिड़ जाता है महाबली लक्ष्मण और  मायावी मेघनाथ के संवादों को सुनकर क्लब परिसर तालियां व जय श्री राम की जय घोष से गुंज उठा। तब मेघनाथ ब्रह्मा शक्ति का प्रयोग करके लक्ष्मण पर  वार कर देता है शक्ति लगने से लक्ष्मण मूर्छित हो जाते हैं तब हनुमान लक्ष्मण को उठाकर श्री राम के पास ले जाते हैं लक्ष्मण को इस हालात में देखने पर राम दुखी हो जाते हैं। विभीषण के  बताने पर हनुमान सुषेण वैध को लंका से लेकर आते हैं वैध उन्हें बताते हैं की इसका इलाज संजीवनी बूटी है तब हनुमान जी द्रोणागिरी पर्वत पर संजीवनी लाकर देते हैं व बूटी को सुंघाते हैं इस पर लक्ष्मण को होश आ जाता है। श्री राम हिमांशु सैनी ,हनुमान दिव्यांश वत्स, विभीष्ण चिराग, अंगद सार्थक वालिया ,सुग्रीव आशु चोपड़ा के अभिनय को सभी ने सराहा। राम लीला में मुख्य रूप से प्रधान रवि जुनेजा, अभिषेक चावला, आशु सिंधु ,मुकेश दत्ता ,मुकेश सेठ ,यशपाल त्रहेन,संजय रोहेला, राकेश सेठी,साहिल बग्गा,सयंम,नमन , ओजस्वी बजाज,कमलजीत सिंह कालड़ा, सनी शर्मा ,अनिल धवन, विकी चिटकारा,पवन भट्ट आदि उपस्थित रहे। संचालन  रवि जुनेजा ने किया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

उत्तर प्रदेश की सीनियर महिला टी-20 टीम मे सहारनपुर के बेटी वर्णिका चौधरी का हुआ चयन