Ticker

6/recent/ticker-posts

पर्दे पर लीला के पात्रों को जीवांत करते ये किरदार

 पर्दे पर लीला के पात्रों को जीवांत करते ये किरदार

श्री मदभागवत कथा का रसपान कराते है श्री राम के किरदार देशमुख और उद्धव

टीटू कॉलोनी में श्री राम के रूप में नितिन एसबीआई लाइफ प्रीमियम में तो उनके लक्ष्मण अभिषेक एलएलबी के छात्र

रेलवे क्लब के दशानन रवि भटनागर रेल विभाग तो गुरुद्वारा रोड लीला के मनोज शर्मा भजन गायक

लीला में विभिन्न पात्रों को जीवांत करते चीनी कारोबारी संदीप भाटिया और मोबाइल व्यवसायी चिराग अरोड़ा

रिपोर्ट-अमित मोनू यादव

सहारनपुर-:महानगर में प्रभु श्री राम की लीला तो बीते दो सप्ताह से पर्दे पर दिखाई जा रही है मगर लीला को मूर्त रूप देने के लिए कलाकार पिछले दो से तीन महीने पहले से तैयारियों में जुटे है।अपने व्यस्त जीवन से समय निकालना लीला के पात्रों के लिए कोई आसान बात नहीं है। लेकिन प्रभु राम की भक्ति और  लीला के प्रति उनका समर्पण  उनकी राह काफी आसान कर जाता है।जनपद में श्री रामलीला का खुमार हर किसी पर छाया हुआ लोग देर रात तक लीला में जिन किरदारों को देखते है तो उनके मन में किरदारों के निजी जीवन को लेकर एक उत्सुकता बन जाती है।लोग लीला से अलग उनके व्यवसाय  और अन्य बाते भी जानना चाहते होंगे।

सबसे पहले बात करे लीला के नायक प्रभु श्री राम का किरदार निभाने वाले किरदारों की। जुबली पार्क रामलीला मे श्री राम के किरदार में आचार्य देशमुख वशिष्ठ। देशमुख वशिष्ठ हिंदुस्तान में नामी भागवत कथावाचको में शुमार है। देशमुख भागवताचार्य के साथ साथ ज्योतिषाचार्य भी है। भागवत कथा करने के लिए वे देश के कोने कोने मे जाया करते हैं। देशमुखा वशिष्ठ वर्तमान में श्री सिद्ध आशुतोष शिव मंदिर की व्यास पीठ पर आसीन है जहा से वो सनातन धर्म का निरंतर प्रचार प्रसार करते रहते है। राधा कृष्ण मंदिर क्लब के श्री राम आचार्य उद्धव कोदंड उद्धव श्री राधा कृष्ण मंदिर क्लब गांधी पार्क में श्री राम का किरदार बीते कई वर्षो से निंभा रहे।निजी जीवन में उद्धव भागवतचार्य है और लोगो को श्री मदभागवत का रसपान देश के कोने कोने में करते है  उद्धव कौदंड महामंडलेश्वर अनिल कौदंड के सुपुत्र है। वृंदावन में 2 वर्षों तक रहकर शास्त्रों का अध्ययन किया है।निजी जीवन में भी श्री रामानंदी तिलक सदैव मस्तक पर रहता है |

पूर्व में दादा और पिता ने श्री राम का अभिनय किया है। भारतीय कला मंच गोविंद नगर के श्री राम और लक्ष्मण के स्वरूप नितिन वालिया और अभिषेक अरोड़ा नितिन वालिया और अभिषेक अरोड़ा राम और लक्ष्मण के किरदार में दर्शको  की सबसे पसंदीदा जोड़ी है। इन्हे देखने लोग दूर दूर से आते है नितिन वालिया स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लाइफ प्रीमियम में कार्यरत है। वही लीला में उनके अनुज लक्ष्मण के रूप में अभिषेक अरोड़ा 2017 से लीला में अभिनेय कर रहे। अभिषेक मॉडलिंग के साथ साथ एलएलबी की पढ़ाई कर रहे है उनका सपना बड़ा वकील बनने का है जिसे वो समाज की सेवा और बेहतर ढंग से कर सके। रेलवे कर्मी रवि भटनागर और भजन गायक मनोज शर्मा लंकेश के पात्र को दे रहे है मूर्त रूपउत्तर रेलवे नाटक क्लब में रावण का किरदार निभाने वाले रवि भटनागर रेलवे में कार्यरत है दिन के समय वो ड्यूटी निभाते और रात्रि में रामलीला में अपना किरदार बाखूबी अंजाम देते है ।रवि भटनागर ने इससे पहले रेलवे क्लब में कई साल लक्ष्मण की भूमिका भी निभाई  है।रवि के पिता स्वर्गीय आर के भटनागर रेलवे क्लब की लीला में रावण का दमदार किरदार निभाया करते थे। वही रवि भी अपने पिता के पद चिन्हों पर चलते हुए रावण के किरदार को बेहद खूबसूरत तरीके से आगे बढ़ा रहे है। बात करे श्री आशुतोष रामलीला में लंकापति रावण की तो यहां पर अगर दर्शको को सबसे ज्यादा जो पात्र पसंद आता है वो है रावण का क्योंकि भजन गायक मनोज शर्मा का दमदार अभिनेय सबको अपनी और आकर्षित करता है।मनोज शर्मा निजी जीवन में कंफेक्शनरी स्टोर चलाने के साथ साथ माता के जागरण में भेट गाने  के अलावा भजन संध्या में भजन गायक भी है। मनोज शर्मा अपना जीवन रामलीला और श्री राम की उपासना के इर्दगिर्द ही रहता है।न्नी भाटिया,चिराग अरोड़ा और नितिन चावला कई किरदारों से निभाते है लीला में अहम भूमिका श्री आशु तोश रामलीला में मंथरा समेत कई किरदारों को मूर्त रूप देने वाले गुरुद्वारा रोड निवासी संदीप भाटिया (सन्नी) मोर गंज में चीनी का व्यापार करते है। दूसरी तरफ रेलवे क्लब में विभीषण, मंथरा के साथ भरत का किरदार निभाने वाले सुगार मिल निवासी चिराग अरोड़ा कोर्ट रोड पर मोबाइल कारोबारी है। जुबली पार्क रामलीला में ब्रह्मा जी मारीच समेत अन्य किरदार निभाने वाले नितिन चावला किशनपुरा में निवास करते है और सब्जी मंडी पर किराना के थोक व्यापारी है।सन्नी,चिराग और नितिन चावला का कहना है कि राम लीला और उसके किरदारों को निभाने उन्हे बहुत अच्छा लगता है और लीला उन्हे जो अभिनेय करने को मिलता वो उसमे अपना शत प्रतिशत देना का पूरा प्रयास करते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित की गई भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक की मासिक पंचायत