Ticker

6/recent/ticker-posts

महापौर डॉ.अजय कुमार ने स्वयं जांचा सफाई मित्र का स्वास्थय

महापौर डॉ.अजय कुमार ने स्वयं जांचा सफाई मित्र का स्वास्थय 

सफाई मित्रों के सहयोग के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता-महापौर

नगर निगम परिसर में सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन

रिपोर्ट- अमान उल्ला खान

सहारनपुर-महापौर डॉ. अजय कुमार ने कहा है कि सफाई मित्रों के सहयोग के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता। स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है, स्वच्छता के बिना स्वस्थ समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छता को पूजा मानकार कार्य किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने भी स्वच्छता का संकल्प लेते हुए स्वयं सड़क पर झाडू लगाकर पूरे देश के लिए स्वच्छता व सफाई अभियान की शुरुआत की थी। नगर निगम का प्रयास है कि हमारे सभी सफाई मित्र सुरक्षित रहे और स्वस्थ रहें। इसके लिए सभी सफाई मित्रों को सुरक्षा किट सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। सरकार की हर मदद और योजना का लाभ सफाई मित्रों तक पहुंचे इसके लिए नगर निगम दृढ़ संकल्पित है। 

महापौर नगर निगम द्वारा सीएलसी के सहयोग से जनमंच परिसर स्थित सुमन विहार सभागार में सफाई मित्र सुरक्षा शिविर को सम्बोधित कर रहे थे। शिविर का शुभारंभ महापौर डॉ. अजय कुमार, नगरायुक्त संजय चौहान ने रिबन काटकर किया। महापौर डॉ. अजय कुमार ने स्वयं एक महिला सफाई मित्र के स्वास्थय की जांच कर स्वास्थय जांच की शुरुआत की। अपर नगरायुक्त मृत्युंजय व नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ आर सी गुप्ता, ईएसआई हॉस्पिटल के सीएमओ डॉ हामिद अंसारी, जेडएसओ राजीव चौधरी व एसबीएम की मंडल समन्वयक जसलीन कौर आदि मौजूद रहे। मुख्य सफाई निरीक्षक इंद्रपाल व सीएलसी प्रबंधक रजत नरुला ने अतिथियों को बुके भंट कर स्वागत किया।

नगरायुक्त संजय चौहान ने कहा कि जो कार्य सफाई मित्र कर सकते है वह कोई नहीं कर सकता। इस दृष्टि से सफाई मित्रों का समाज में बहुत ऊंचा स्थान है। नगरायुक्त ने कोरोना काल में सफाई मित्रों द्वारा किये गए कार्य को याद करते हुए कहा कि सफाई मित्रों के उस कार्य के लिए समाज उनका ऋणी है। उन्होंने सभी मित्रों से समयबद्धता और समर्पण के साथ कार्य करने की अपील की। अपर नगरायुक्त मृत्युंजय ने ंिशविर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज के शिविर में सफाई मित्रों व उनके परिवार के सदस्यों का निशुल्क स्वास्थय परीक्षण, आयुष्मान कार्ड व पीएम आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन तथा सुरक्षा किट व टैªक सूट वितरण के अलावा बैंकों के सहयोग से बीमा भी कराया जा रहा है।नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. आर सी गुप्ता ने बताया कि सफाई मित्र सुरक्षा शिविर लगातार तीन दिन चलेगा। आज वार्ड संख्या एक से वार्ड संख्या 35 के सफाई मित्रों के लिए स्वास्थय परीक्षण आदि की व्यवस्था की गयी है, कल से वार्ड 36 से वार्ड 70 तक के सफाई मित्रों को बुलाया जायेगा। यशोदा हॉस्पिटल नोएडा के डॉ. शशिकांत के अलावा ईएसआई हॉस्पिटल के नरेंद्र मथूरिया, सिल्की जैन, व रोहित चौधरी ने सफाई मित्रो के स्वास्थय की जांच की और दवाओं का वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. वीरेन्द्र आज़म ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

विजयपाल सिंह ने किया पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शों पर चलने का आवाहन