Ticker

6/recent/ticker-posts

नवम्बर तक शहर का चप्पा-चप्पा आईसीसीसी की नज़र में होगा

नवम्बर तक शहर का चप्पा-चप्पा आईसीसीसी की नज़र में होगा 

नगरायुक्त संजय चौहान ने सीनियर सिटीजन के साथ किया शहर की समस्याओं पर मंथन

रिपोर्ट- अमान उल्ला खान

सहारनपुर- नवम्बर तक शहर का चप्पा-चप्पा इंटेग्रेटेड कमांड कन्ट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) के जरिये प्रशासन की नजर में होगा। सुरक्षा, यातायात तथा रोड नेटवर्क आदि सब व्यवस्थाएं प्रशासन की निगरानी में होगी। नगरायुक्त संजय चौहान ने शहर के सीनियर सिटीजन के साथ बैठक के दौरान उन्हें यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत शहर में करीब साढे़ आठ सौ कैमरों के जरिये यह कार्य सम्पन्न होगा, अधिकांश कैमरों ने काम करना शुरु कर दिया है लेकिन अण्डर ग्राउण्ड केबलिंग में थोड़ा विलम्ब के कारण कुछ कैमरे अभी एक्टिव नहीं हो सके हैं, नवम्बर तक सब कैमरे काम करना शुरु कर देंगे। उन्होंने कहा कि इससे महिला सुरक्षा तथा रोड नेटवर्क पर नजर रखने के अलावा यातायात का उल्लंघन करने वालों के ई-चालान कर यातायात नियंत्रण तो किया ही जायेगा, साथ ही अन्य कई व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा सकेगा।
इससे पूर्व सीनियर सिटीजन वैल्फेयर सोसायटी की ओर से सोसायटी के पदाधिकारियों आर के जैन, राजेंद्र भटनागर, एसएस राठी, विनय राय, आर के हांडा, वीरेन्द्र बहल, संदीप गुप्ता व अवधेश मित्तल आदि ने नगरायुक्त संजय चौहान को शॉल ओढ़ाकर और मानपत्र देकर उनका अभिनंदन किया। अपर नगरायुक्त मृत्युंजय का भी अभिनंदन किया गया। नगरायुक्त ने कहा कि वे सीनियर सिटीजन की निगम सम्बंधी व्यक्तिगत समस्याओं को प्राथमिकता के साथ हल कराने का प्रयास करेंगे। नगरायुक्त ने मुख्य अभियंता निर्माण व महाप्रबंधक जलकल बी के सिंह, अधिशासी अभियंता जलकल वी बी सिंह, सहायक नगरायुक्त शिवराज सिंह, डीजीएम स्मार्ट सिटी दिनेश सिंघल, कर अधीक्षक व अतिक्रमण प्रभारी सुधीर शर्मा तथा सीटीओ संगीता गुप्ता, जेडएसओ राजीव व दोनों मुख्य सफाई निरीक्षकों से उनके दायित्व के साथ परिचय कराया। 
नगरायुक्त ने कहा कि शहर में अतिक्रमण कम, शहर अव्यवस्थित ज्यादा है। शहर को व्यवस्थित करने की दिशा में नगर निगम काम कर रहा है। रेहड़ियों-ठेलियों के लिए वैंडिंग जोन, थ्री व्हीलर खडे़ होने के लिए निर्धारित स्थान तथा आम लोगों के लिए पार्किंग स्थल आदि कई ऐसी चुनौतियां हैं जिनका समाधान निकालना है। सीनियर सिटीजन द्वारा विभिन्न समस्याओं के सम्बंध में पूर्व में दिए गए प्रार्थना पत्रों के सम्बंध में एक-एक कर नगरायुक्त ने उन पर की गयी कार्रवाई से सीनियर सिटीजन को अवगत कराया। अनेक लोगों ने कार्यवाही होने पर निगम का आभार भी जताया। सीवर सम्बंधी समस्याओं के सम्बंध में उन्होंने बताया कि 15 प्रतिशत सीवर लाइन सन् 1959 की पड़ी है और 55-60 प्रतिशत शहर ऐसा है जहां सीवर लाइन ही नहीं है। उन्होंने बताया कि अमृत योजना के तहत शहर का चयन हुआ है। सीवर समस्या के समाधान के लिए बडे़ पैमाने पर इन्टेग्रेटेड सीवर सिस्टम डवलप करने का प्रयास है, लेकिन इसके लिए अनेक स्तर पर चुनौतियां है, जिन्हें दूर करने में समय लगेेगा। नगरायुक्त ने सभी सीनियर सिटीजन को आश्वस्त किया कि नगर निगम का टैक्स सिस्टम भी और विकसित किया जा रहा है ताकि टैक्स सम्बंधी समस्त भ्रांतियां दूर की जा सके। दो महीने में ऐसी व्यवस्था कर दी जायेगी कि आप लोगों को निगम में टैक्स जमा कराने के लिए न आना पडे़। अनेक सीनियर सिटीजन ने व्यवस्थाओं के सम्बंध में अपने सुझाव भी दिए। बैठक में निगम के अनेक अधिकारियों के अलावा मदनलाल जैन, नरेंद्र सिंह, अरविंद त्यागी, ब्रजमोहन सिंघल आदि सीनियर सिटीजन भी शामिल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

राजकीय मेडिकल कॉलेज में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे