Ticker

6/recent/ticker-posts

डॉ.अम्बेडकर के संविधान से चल रहा है देश-अनिल

डॉ.अम्बेडकर के संविधान से चल रहा है देश-अनिल

जनमंच में हुआ ‘एक शाम संविधान निर्माता के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन

रिपोर्ट- अमान उल्ला खान

सहारनपुर-मेला गुघाल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में नगर निगम के तत्वाधान में ‘एक शाम संविधान निर्माता के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन जनमंच सभागार में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रदेश सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री अनिल कुमार, महापौर डॉ. अजय कुमार, विधायक राजीव गुंबर, देवेंद्र निम, उप्र एससी एसटी आयोग के सदस्य महिपाल वाल्मीकि, राहुल शर्मा, पूर्व महानगर अध्यक्ष हेमंत अरोड़ा, मेला चेयरमैन मनोज प्रजापति, वाइस चेयरमैन कु. ज्योति अग्रवाल आदि ने संविधान निर्माता डॉ.भीमराव अम्बेडकर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर व रिबन काटकर किया। 

मेला चेयरमैन मनोज प्रजापति के संचालन व पार्षद राजूसिंह व मोहर सिंह के संयोजन में आयोजित ‘एक शाम संविधान निर्माता के नाम’ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने जहां डॉ.मीमराव अम्बेडकर के बताये रास्ते पर चलने की अपील करते हुए शिक्षा और समाज की एकता व जागरुकता पर बल दिया, वहीं आरक्षण पर चर्चा की।  मुख्य अतिथि एवं प्रदेश सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री अनिल कुमार ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर ने राजनीतिक चेतना जगाने का काम किया। आज डॉ.अम्बेडकर के संविधान से ही देश चल रहा है। उन्होंने कहा कि दबे-कुचले समाज के जो लोग आगे बढे़ हैं, उन्हें जो सम्मान मिला है, वह डॉ.अम्बेडकर के कारण ही मिला है। उन्होंने भावी पीढ़ी की शिक्षा पर जोर दिया। मंत्री डॉ. अनिल ने डॉ. अम्बेडकर के साथ चौ.चरण सिंह को भी याद करते हुए कहा कि चौ. चरणसिंह ने भी सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ी है, जमींदारी खत्म करने का काम चौ.चरणसिंह ने ही किया था। उन्होंने कार्यक्रम के लिए पार्षद राजू सिंह व मोहर सिंह दोनों की प्रशंसा की।

महापौर डॉ. अजय कुमार ने कहा आरक्षण कोई भीख या उपहार नहीं है, वह व्यवस्था का अंग है। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज की महिला यदि आज देश की राष्ट्रपति है तो वह संविधान की विशेषता के कारण ही है। महापौर ने पंचतीर्थ का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की। उन्होंने कहा कि संविधान को लेकर कुछ लोग गुमराह करते है लेकिन संविधान के साथ कोई छेड़छाड़ होने वाली नहीं है। विधायक देवेन्द्र निम ने भी महापौर की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि संविधान की आत्मा को बदल नहीं सकता। निम ने भी मोदी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ.अम्बेडकर को भारत रत्न देने का काम और पंचतीर्थ बनाने का काम मोदी सरकार ने ही किया है। विधायक राजीव गुंबर ने कहा कि बाबा साहेब ने संविधान के रुप में देश को आत्मा दी है। उन्होंने कहा कि उनकी शिक्षित होने की सीख को मानकर हम पढे़ और आगे बढे़। इसके अलावा डॉ महेश चंद्रा, सतीश गौतम आदि ने भी डॉ.अम्बेडकर के सिद्धांतों को अपनाने पर बल दिया। इससे पूर्व महापौर डॉ. अजय कुमार, विधायक राजीव गुंबर , विधायक देवेंद्र निम, उप्र एससी एसटी आयोग के सदस्य महिपाल वाल्मीकि, मेला चेयरमैन मनोज प्रजापति वाइस चेयरमैन ज्याति अग्रवाल, सलेख चंद व फहाद सलीम, विश्वदयाल छोटन, हेमंत अरोड़ा, कार्यक्रम संयोजक पार्षद राजू सिंह व पार्षद मोहरसिंह आदि ने मुख्य अतिथि अनिल कुमार का अभिनंदन किया और स्मृति चिह्न प्रदान किया। उक्त के अलावा योगेश दहिया, लोधी कुमार, लोकदल जिलाध्यक्ष शाहजमां खां, विजय पाल, किशोर शर्मा व विश्वदयाल छोटन का भी पगड़ी पहना कर अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में पार्षद मुकेश गक्खड़, संजय गर्ग, चौ.वीरसेन सिद्धू, रविसेन जैन,राजेंद्र कोहली, सुखबीर सिंह, राजकुमार शर्मा, कपिल धीमान, सोपिन पाल, संजीव कर्णवाल, दीपक अनेजा, अनुज जैन, नितिन जाटव, के के बत्रा, स्वराज के अलावा पार्षद प्रतिनिधि सईद सिद्दकी आदि का भी स्वागत किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

 उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय ग्रेपलिंग प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा सहारनपुर