Ticker

6/recent/ticker-posts

मेला गुघाल के आय व्यय का कार्यकारणी में पारित हुए बजट का हुआ अनुमोदन

मेला गुघाल के आय व्यय का कार्यकारणी में पारित हुए बजट का हुआ अनुमोदन

महापौर डॉ. अजय कुमार की अध्यक्षता में हुई नगर निगम बोर्ड की बैठक

रिपोर्ट- अमान उल्ला खान

सहारनपुर- महापौर डॉ. अजय कुमार की अध्यक्षता में नगर निगम बोर्ड की बैठक जनमंच सभागार में हुई। बैठक में निगम कार्यकारणी से पारित मेला गुघाल बजट 2024-25 का अनुमोदन बोर्ड द्वारा किया गया। मेले गुघाल से अनुमानित आय 3 करोड़ 38 लाख तथा अनुमानित व्यय 85 लाख 16 हजार रुपये रखा गया है। एजेंडे में रखे गए सभी प्रस्ताव चर्चा के बाद सर्व सम्मति से पारित किये गए। बोर्ड बैठक में मा. मुख्यमंत्री वैश्विक नगरोदय योजना के तहत निगम में सदन कक्ष, निगम के नये भवन तथा टाउन हाल निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये की डिमांड के लिए शासन को भेजने का प्रस्ताव भी सर्व सम्मति से पारित किया गया। मेला गुघाल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए संयोजक व सहसंयोजक नियुक्त करने का अधिकार सर्व सम्मति से महापौर को दिया गया। बैठक के अंत में उपसभापति मुकेश गक्खड़ की माता जी के निधन पर दिवगंत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गयी।

सर्व प्रथम सदन द्वारा गत कार्यवाही की पुष्टि की गयी। बैठक में जलकल विभाग से सम्बंधित  मुद्दों, हाउस टैक्स, सफाई कर्मचारियों की कमी को देखते हुए कर्मचारियों की अविलंब भर्ती कराने, शहर से अतिक्रमण हटवाने, लिपिकों का पटल परिवर्तन, एलईडी लाइटो के खराब होने और उन्हें बदलवाने, जल संरक्षण, विभिन्न वार्डो में शमशान घाटों में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने तथा कब्रिस्तान की चारदीवारी कराने सहित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से पार्षदों ने चर्चा की और महापौर को पत्र दिए। महापौर डॉ. अजय कुमार व नगरायुक्त संजय चौहान ने पार्षदों द्वारा उठायी गयी समस्याओं और मुद्दों का एक-एक कर जवाब दिया। महापौर व नगरायुक्त ने पार्षदों द्वारा उठाए गए गंभीर मुद्दो की गहन जांच कराने और कार्रवाई का आश्वासन भी पार्षदों को दिया।दल नेता संजय गर्ग ने सब पार्षदों के लिए ऑफिस व्यय दस हजार रुपये मासिक देने की मांग की। जिस पर महापौर व नगरायुक्त ने आश्वस्त किया कि पार्षदों के प्रस्ताव को उनकी भावनाओं के अनुरुप शासन को भेजा जायेगा और जो दिशा निर्देश वहां से मिलेंगे उन्हें क्रियान्वित कराया जायेगा। पार्षदों द्वारा विभिन्न विषयों के सम्बंध में निगम को लिखे गए पत्रों के सही जवाब के सम्बंध में महापौर व नगरायुक्त ने पार्षदों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी पत्र लिखे जायेंगे, वे सब रजिस्टर में चढ़कर उन पर समयबद्धता के साथ कार्यवाही की जायेगी और पार्षदों को उस कार्रवाई से अवगत कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह समयसीमा निर्धारित कर ली जायेगी। पार्षदों द्वारा निगम की आय बढ़ाने के उत्तर में नगरायुक्त ने बताया कि प्रथम चरण में निगम 40 से 42 हजार ऐसे भवनों को टैक्स के दायरे में लाने का प्रयास कर रहा हैं जिन्होंने आज तक टैक्स नहीं दिया है। नगरायुक्त ने पार्षदों को आश्वस्त किया कि पार्षदों के बैठने की एक अच्छी व्यवस्था जल्द ही निगम में की जायेगी।

पार्षदों द्वारा अतिक्रमण का मुद्दा जोर शोर से उठाया गया। महापौर ने कहा कि शहर से अतिक्रमण हटाने का उद्देश्य किसी की रोजी रोजगार छिनना नहीं है बल्कि शहर को व्यवस्थित करना है, लेकिन किसी को कहीं भी बैठकर अतिक्रमण करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। स्मार्ट सड़कों से भी अतिक्रमण हटाने का आश्वासन महापौर व नगरायुक्त ने दिया। जलापूति के मुद्दे पर महापौर ने जलकल विभाग को निर्देश दिए कि विभाग कोई ऐसी व्यवस्था बनाए कि यदि कही कोई पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाए तो पेयजल की आपूर्ति सुचारु रखी जा सके।बेहट रोड स्थित श्रीरामलीला ग्राउण्ड और उसमें निर्मित दुकानों के सम्बंध में महापौर व नगरायुक्त ने सदन को अवगत कराया कि उस सम्बंध में एक समिति बनायी गयी थी जिसमें पार्षद भी शामिल थे लेकिन उस समिति की रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी है। उन्होंने बताया कि इस सम्बंध में श्रीरामलीला कमेटी ने अपनी बात शासन तक पहुंचायी है, शासन द्वारा उसमें जो भी गाइड लाइन या निर्देश दिए जायेंगे उन्हीं के संदर्भ में निर्णय लिया जायेगा। सदन में उपसभापति मुकेश गक्खड़, दल नेता संजय गर्ग, पार्षद दिग्विजय चौहान, मंसूर बदर, अभिषेक अरोड़ा टिंकू, अमित त्यागी, ज्योति अग्रवाल, राजेंद्र कोहली, राजकुमार, अमित त्यागी, अहमद मलिक, राजू सिंह, शबाना प्रवीण, महमूद हसन, इमरान सैफी, बरखा कल्याण,  कपिल धीमान, मयंक गर्ग, नीरज शर्मा, मौ. आसिफ, रविसेन जैन, समीर, संजय सैनी, सीमा बहोत, चौ.वीरसेन सिद्धू, रईस अहमद, वीरेन्द्र कुमार,सुनील पंवार, मनोज प्रजापति, अनुज जैन सहित अनेक पार्षदों ने चर्चा में हिस्सा लिया। बोर्ड बैठक में महापौर डॉ. अजय कुमार, नगरायुक्त संजय चौहान के अलावा अपर नगरायुक्त राजेश यादव व मृत्युंजय के अतिरिक्त लेखाधिकारी मनोज कुमार त्रिपाठी व सदन प्रभारी/सहायक नगरायुक्त शिवराज सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

स्वीकृत खनन पट्टे को लेकर एडीएम की अध्यक्षता में लोक सुनवाई कार्यक्रम आयोजित