Ticker

6/recent/ticker-posts

शहीद भगत सिंह जी के स्मृति स्थल फूलवारी आश्रम के सौंदर्यीकरण कार्य के लिए हुआ भूमि पूजन

 शहीद भगत सिंह जी के स्मृति स्थल फूलवारी आश्रम के सौंदर्यीकरण कार्य के लिए हुआ भूमि पूजन

नगर विधायक राजीव गुम्बर के प्रयासों से संरक्षित और सुंदर होगा ऐतिहासिक स्थल

रिपोर्ट- अमान उल्ला खान

सहारनुपर-अमर शहीद भगत सिंह जी के स्मृति स्थल फूलवारी आश्रम के सौंदर्यीकरण एवं भूमि पूजन समारोह नगर विधायक श्री राजीव गुम्बर, महापौर डॉ0 अजय सिंह, जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल की उपस्थित में हुआ।

नगर विधायक श्री राजीव गुम्बर ने कहा कि फूलवारी आश्रम के सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार का कार्य किसी एक व्यक्ति विशेष द्वारा नहीं किया जा रहा है। यह माननीय प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी की उस सोच के तहत यह कार्य हो रहा है कि हमारा देश अपनी सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को भूलने न पाए। हम सब रहें या न रहें लेकिन अमर शहीदों की याद प्रत्येक व्यक्ति के मन में रहनी चाहिए। उन्होने माननीय मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होने इस प्रदेश के अंदर सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को बढावा देने के लिए धनराशि की व्यवस्था की है। उन्होने पर्यटन विभाग के मंत्री जयवीर सिंह जी को प्रोजेक्ट की स्वीकृति एवं धनराशि की व्यवस्था करने के लिए धन्यवाद दिया। यह देशभक्ति का काम है अपने उन शहीदों को नमन करने का काम है जिन्होने आज खुली हवा में हमें सांस लेने का मौका दिया।श्री राजीव गुम्बर ने कहा कि फुलवारी आश्रम शहीद भगत सिंह की कर्म स्थली है। शहीद भगत सिंह ने स्वतंत्रता आंदोलन को बढाने के साथ ही देश को संदेश दिया जिसकी बदौलत भारत आजाद हो पाया। उन्होने शहीद भगत सिंह की माता, पिता और चाचा को भी नमन किया। उनके चाचा ने पंजाब के अंदर एक अलख जगाने का कार्य किया था। महापौर डॉ0 अजय सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सदस्यों को नमन करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा दी गयी पंच प्रण की प्रतिज्ञा में अपना सर्वोच्च समर्पण करने वालों का सम्मान भी शामिल है। आजादी के समय बहुत से युवाओं ने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया जिसके कारण आज हम आजादी की हवा में सांस ले रहे है। उन्होने लोहा बाजार में स्थित वृक्ष जिस पर अनेक लोगों को फांसी लगाई गयी थी को स्मारक के रूप में विकसित करने की बात कही। 

जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल ने कहा कि सहारनपुर की ऐेतिहासिक धरोहर के जीर्णोद्धार के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा योजना स्वीकृत की गयी है। उन्होने कहा कि प्रचीन इतिहास से लेकर वर्तमान इतिहास तक सहारनपुर के विकास के साथ-साथ फुलवारी आश्रम का महत्वपूर्ण स्थान है। यह आश्रम जनप्रतिनिधियों के सहयोग से एक नया रूप लेने जा रहा है। उन्होने कहा कि बहुत ही शीघ्रता से इस प्रोजेक्ट का गुणवत्तापूर्ण निर्माण किया जाएगा। उन्होने आस-पास के सभी लोगों से इसके निर्माण में तथा निर्माण के बाद इसके रख-रखाव में अपना पूर्ण सहयोग देने की अपील की।  जीर्णोद्धार के तहत मुख्य प्रवेश द्वार, एडमिन, डिजिटल गैलरी और कैफेटेरिया ब्लॉक, कुंड शैली चरणबद्ध बैठक, टीले, घाट, सार्वजनिक स्वच्छता ब्लॉक, पर्यटक आश्रय, कॉर्टन स्टील भित्ति दीवारें, खुले समागम क्षेत्र के लिए मंच,  खुला व्याख्या क्षेत्र, पर्यटक परिसर का सौंदर्यीकरण, ओपन जिम और आंतरिक रास्तों का सौन्दर्यकरण किया जाएगा। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष श्री पुनीत त्यागी, शहीद भगत सिंह जी के भतीजे किरणजीत सिंह, श्री राकेश जैन, श्री जयनाथ शर्मा, श्री के एल अरोड़ा, सरदार बलबीर सिंह धीर, श्री अनूप खन्ना, श्री मुकेश दीक्षित, श्री अनेश शर्मा, श्री गोकरनदत्त शर्मा, सरदार सुपनीत सिंह, श्री शैलेंद्र भूषण, श्री जसपाल बत्रा, श्री सर्वेष्ठ गुप्ता, स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के सदस्य उपस्थित रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

स्वीकृत खनन पट्टे को लेकर एडीएम की अध्यक्षता में लोक सुनवाई कार्यक्रम आयोजित