Ticker

6/recent/ticker-posts

महापौर ने नगर विधायक के साथ किया ढमोला सफाई कार्य का निरीक्षण

महापौर ने नगर विधायक के साथ किया ढमोला सफाई कार्य का निरीक्षण

रिपोर्ट-अमान उल्ला खान

सहारनपुर-शहर को जलभराव से बचाने के लिए नगर निगम द्वारा करायी जा रही ढमोला नदी की सफाई का आज सुबह महापौर डॉ. अजय कुमार ने निरीक्षण किया और अधिकारियों को अधिक से अधिक मशीने लगाकर बारिश से पहले कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान नगर विधायक राजीव गुंबर व अनेक पार्षद भी मौजूद रहे। उधर नगरायुक्त ने निगम अधिकारियों को पूरे संसाधनों और प्राथमिकता के साथ ढमोले की सफाई में जुटने तथा दो पोक्लेन बाहर से किराये पर लेकर सफाई कार्य में लगाने के भी निर्देश दिए। शहर को जलभराव से बचाने के प्रयासों के तहत पिछले कुछ दिनों से पांवधोई व ढमोला नदी की सफाई का कार्य किया जा रहा है। गत वर्ष ढमोला नदी के पानी ने अनेक बस्तियों में घुसकर काफी नुकसान पहुंचाया था। इस वर्ष ढमोले का पानी बस्तियों में न घुस सके इस प्रयास को लेकर नगर निगम द्वारा पिछले एक पखवाडे़ से ढमोला नदी की सफाई तथा वार्ड 21 व वार्ड 37 के अंतर्गत मिट्टी काटकर ढमोले को चौड़ा भी किया जा रहा है।

आज महापौर डॉ. अजय कुमार ने नगर विधायक राजीव गुंबर के साथ ढमोला नदी से प्रभावित ब्रजेश नगर, कपिल विहार, सेतिया विहार, साकेत कॉलोनी व टैगोर गार्डन आदि कालोनियों और ढमोला नदी सफाई कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान पार्षद कपिल धीमान, राजकुमार शर्मा, गौरव कपिल, अमित त्यागी के अलावा नगर निगम के अधिशासी अभियंता आलोक श्रीवास्तव, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरसी गुप्ता, मुख्य सफाई निरीक्षक इंद्रपाल व सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता श्रीराम बाबू व सहायक अभियंता विवेक गर्ग भी मौजूद रहे। महापौर ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि कपिल विहार बृजेश नगर, गोपाल नगर, न्यू गोपाल नगर, देवपुरम व साकेत कॉलोनी आदि से लगे ढमोले को अधिक से अधिक मशीने और कर्मचारी लगाकर लगातार एक सप्ताह तक सफाई कार्य कराया जाए। उन्होंने ढमोला की सफाई अधिक गहराई और चौड़ाई के साथ करने तथा निकाली जा रही शिल्ट का उठान साथ साथ कराने पर भी जोर दिया। महापौर और नगर विधायक ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे भी सफाई कार्य में सहयोग करें। जितनी मशीने निगम द्वारा लगायी जाएं सिंचाई विभाग भी उतनी ही मशीने लगाकर कार्य को बारिश से पहले तेजी के साथ पूरा कराएं। महापौर व नगर विधायक ने ढमोला नदी को प्रदूषित कर रही ढमोला किनारे स्थित डेरी को हटाने के भी निर्देश दिए। बिना लाइन ढमोला के बीच में खडे़ एक बिजली के पोल के सम्बंध में उन्होंने कहा कि यदि उक्त पोल निष्प्रयोज्य है तो उसे भी हटाया जाए। महापौर ने ब्रजेश नगर में एक मकान और पीचिंग के बीच खाली स्थान पर दीवार कराने तथा पानी निकासी के लिए पाइप लगाने का भी सुझाव दिया।  

बॉक्स समाचार-

सिंचाई विभाग से डीपीआर मांगी- नगरायुक्त संजय चौहान ने शहरी क्षेत्र में नदियांे की व्यापाक साफ-सफाई और डि-सिल्टिंग के लिए प्राकलन सहित अलग से एक डीपीआर सिंचाई विभाग से मांगी है, ताकि उसके आधार पर अतिरिक्त वित्तीय संसाधन के लिए प्रदेश शासन को लिखा जा सके। संजय चौहान ने कहा कि नगर निगम अपने पूरे संसाधनों के साथ पांवधोई व ढमोला नदी की सफाई का कार्य करा रहा है। हालांकि यह दायित्व नगर निगम का नहीं है लेकिन शहर की जनता को भारी बारिश की स्थिति में परेशानी न झेलनी पडे़, इसे ध्यान में रखते हुए नगर निगम अपनी मशीनों के अलावा बाहर से भी मशीने किराये पर लेकर प्राथमिकता के साथ यह कार्य करा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

संगठन की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा - मोहित पंडित अहमदपुर