Ticker

6/recent/ticker-posts

राज्यमंत्री ने हरिशंकरी का पौधा रोपित कर वृहद वृक्षारोपण अभियान का किया शुभारम्भ

राज्यमंत्री ने हरिशंकरी का पौधा रोपित कर वृहद वृक्षारोपण अभियान का किया शुभारम्भ 

प्रत्येक व्यक्ति माँ के नाम पर कम से कम एक पौधा लगाए और उसे संरक्षित करें- ब्रजेश सिंह

आने वाली पीढी को हरा-भरा एवं सुंदर वातावरण देने के लिए करें पौधारोपण - देवेन्द्र निम

रिपोर्ट -डॉ0 ताहिर मलिक

रामपुर मनिहारान-सहारनपुर-माननीय राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग श्री ब्रजेश सिंह द्वारा एक पेड माँ के नाम वृक्षारोपण जन अभियान 2024 के तहत मण्डी परिसर रामपुर मनिहारान में हरिशंकरी का पौधा रोपित कर वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ किया गया। मा0 राज्य मंत्री, विधायक रामपुर मनिहारान, नोडल अधिकारी, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी एवं डीएफओ द्वारा छात्र-छात्राओं को पौधो का वितरण किया गया।

श्री ब्रजेश सिंह ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा एक पेड़ माँ के नाम का आवाहन एवं माननीय मुख्मयंत्री जी द्वारा प्रदेश को हरा-भरा करने के संकल्प को पूरा करने हेतु प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा रोपित कर उसकी सुरक्षा करे। उन्होने कहा कि भारतीय संस्कृति में माँ का स्थान सर्वोच्च रखा गया है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति माँ को समर्पित करते हुए कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं एवं उसकी देखभाल अपने माता-पिता की तरह करे। उन्होने कहा कि कोई भी अभियान जन सहभागिता के बिना संभव नहीं है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपने बेहतर भविष्य के साथ ही पशु-पक्षियों के जीवन के लिए पौधारोपण जरूर करें। उन्होने लक्ष्य से अधिक पौधरोपण के लिए अधिकारियों को बधाई दी। विधायक रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निम ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश भर में वृक्षारोपण जन अभियान के तहत 36.5 करोड़ पौधे रोपित किए जा रहे है। जिसका उद्देश्य आने वाली पीढियों को स्वच्छ और सुंदर वातावरण प्रदान कर उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। उन्होने कहा कि माता-पिता की तरह पेड़ों का भी ख्याल रखें। उन्होने आम जनमानस के साथ ही उपस्थित बच्चों से आवाहन किया कि सभी लोग अपने घर के प्रांगण में एक पौधा अवश्य लगाएं और उसकी देखभाल करें। 

प्रमुख सचिव पशुधन, मत्स्य एवं दुग्ध विकास उत्तर प्रदेश शासन तथा जनपद में वृक्षारोपण अभियान के लिए नामित नोडल अधिकारी श्री रविन्द्र ने कहा कि धरती को जीव-जंतुओं के रहने योग्य बनाए रखने के लिए पेड-पौधों का होना अत्यन्त आवश्यक है। बिना पेड पौधों के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। मानव जीवन में पेडों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। पेड-पौधे हमें केवल ऑक्सीजन ही नहीं बल्कि फल-फूल और लकडी भी देते है। इनसे पर्यावरण संतुलन बना रहता है। अपनी माता की तरह धरती माता का ख्याल रखने के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल ने पौधारोपण जन अभियान के तहत अमलताश एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री सुमित राजेश महाजन ने मोहगिनी का पौधा रोपित किया। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद सहारनपुर में सभी विभागों द्वारा 4386913 पौधारोपण किया गया। उन्होने कहा कि जिस प्रकार माँ हमें जीवन देकर सुरक्षा करती है उसी प्रकार पेड़ भी हमारे लिए जीवनदायी है। पर्यावरण को साफ एवं ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति के लिए पौधारोपण जरूर करें। पेड़ हमें केवल वायु ही प्रदान नहीं करते बल्कि फल, फूल, शाक-सब्जी एवं लकडी भी प्रदान करते है। वर्तमान में बढ रहे ग्लोबल वार्मिंग एवं प्रदूषण की समस्या पेड़ों के माध्यम से ही रोका जा सकता है। उन्होने जनपदवासियों से अपील की कि इस अभियान में बढ-चढकर हिस्सा लें। डीएफओ श्वेता सैन ने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को स्मृति चिन्ह के रूप में पौधे भेंट किए। उन्होने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से जनपद में लक्ष्य से अधिक पौधारोपण हुआ है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित की गयी एक दिवसीय प्रदर्शनी एवं रबी गोष्ठी