Ticker

6/recent/ticker-posts

युवा अपने कर्तव्यों व राष्ट्रीय सरोकारों के प्रति जागरुक रहें- वीरेन्द्र आज़म

युवा अपने कर्तव्यों व राष्ट्रीय सरोकारों के प्रति जागरुक रहें- वीरेन्द्र आज़म

रिपोर्ट-अमान उल्ला खान

सहारनपुर- केवल पुलों, सड़कों और अट्टालिकाओं को ऊंचा करने से देश विश्व गुरु नहीं हो सकता। देश को विश्व गुरु बनाने के लिए हमें, विशेषकर युवाओं को अपनी संस्कृति और संस्कारों के प्रति, अपने कर्तव्यों व राष्ट्रीय सरोकारों के प्रति जागरुक रहना होगा। हमें उन शक्तियों के प्रति चिन्तनशील और चैतन्य भी रहना होगा, जो हमारी संस्कृति को नष्ट करने का प्रयास कर रही है।  

साहित्यकार डॉ. वीरेन्द्र आज़म ने यह बात शहर की प्रसिद्ध शिक्षण संस्था स्टार पेपर मिल्स सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज व कमला देवी बाजोरिया सरस्वती शिशु मन्दिर की संयुक्त वार्षिक पत्रिका ‘जागृति’ के विमोचन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रुप में सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि ‘जागृति’ अन्तःकरण की वह अवस्था है जिसमें सब वृत्तियां और शक्तियां जागृत हो जाती हैं। उन्होंने मुंशी प्रेमचंद के कथन-‘किसी भी देश का साहित्य उस देश की जागृति का मापदण्ड होता है’ का उल्लेख करते हुए कहा कि हमें अपनी संस्कृति को समृद्ध करने के लिए युवाओं के लिए प्रेरक साहित्य रचना होगा।

कार्यक्रम अध्यक्ष शिक्षाविद् डॉ. राजकुमार शर्मा ने भी वेदों के उद्धरणों और स्वामी विवेकानंद के कथनों के साथ चरित्र और राष्ट्रीयता पर बल देते हुए राष्ट्रीय एकता और अखण्डता को बनाये रखने के लिए छात्र-छात्राओं को सजग किया। कॉलेज प्रबंध समिति के मार्गदर्शक त्रिलोक चंद गुप्ता ने कॉलेज की शिक्षा और उसके माध्यम से श्रेष्ठ नागरिकों के निर्माण की दिशा में कॉलेज द्वारा किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी।कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों एवं प्रबंध समिति सदस्यों द्वारा मां सरस्वती व भारत माता के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित से हुआ। मार्गदर्शक त्रिलोकचंद गुप्त, सरस्वती विद्या मंदिर के अध्यक्ष विनोद महेश्वरी व प्रबंधक राजेश कुमार जैन, मंत्री शिवकुमार गर्ग, सरस्वती शिशु मंदिर के अध्यक्ष अखिलेश मित्तल व प्रबंधक दिनेश अग्रवाल, वरिष्ठ सदस्य राजीव अग्रवाल, आलोक मित्तल, संदीप गुप्ता, क्षितिज अग्रवाल, राम अवतार मित्तल, अंकुर गर्ग, दिनेश अग्रवाल, आशुतोष गर्ग, प्रधानाचार्य चंद्रकिशोर सिंह व देवेन्द्र कुमार शर्मा ने भी दीप प्रज्जवलन व पत्रिका का विमोचन किया। इस अवसर पर समाज के अनेक गणमान्य नागरिक, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं बड़ी संख्या में कॉलेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

 उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय ग्रेपलिंग प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा सहारनपुर