Ticker

6/recent/ticker-posts

सतगुरू रविदास जयंती के उपलक्ष में धूमधाम से कराया गया कन्याओं का सामूहिक विवाह

सतगुरू रविदास जयंती के उपलक्ष में धूमधाम से कराया गया कन्याओं का सामूहिक विवाह 

ऐतिहासिक पल का साक्षी बनना परम सौभाग्य, आपसी भाईचारा कायम करते है ऐसे प्रोग्राम.अतिथिगण

रिपोर्ट -एसडी गौतम

नारायणगढ़-अखिल भारतीय संत शिरोमणि सतगुरु रविदास मिशन के तत्त्वाधान में सतगुरु रविदास जी महाराज की 647वी जयंती के उपलक्ष में सतगुरु रविदास आश्रम कोहड़ा तहसील नारायणगढ़ जिला अंबाला में 121 लडकियो का सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संत शिरोमणि सतगुरु रविदास जी महाराज, सतगुरु स्वामी समनदास जी महाराज के श्रीचरणों में आरती वंदना से किया गया। 

कार्यक्रम में प्रवचन करते हुए आश्रम प्रबंधक महात्मा श्री राजकुमार दास ब्रह्मचारी जी महाराज ने बताया कि सतगुरु रविदास जी महाराज की जयंती के अवसर पर सतगुरु स्वामी समनदास जी महाराज के आशिर्वाद से 121 जोड़ो को शादी के परिणय सूत्र में पिरोया गया है। उन्होंने कहा कि गुरुमार्ग पर चलने वाला कोई भी प्राणी कभी दुखी नहीं रहता है क्योंकि गुरुमार्ग पर चलने वाले पर गुरु हमेशा मेहरबान रहता है। उन्होंने सभी से गुरुमार्ग पर चलने की बात कही। मुख्य अतिथि के रूप में सहारनपुर से पहुंचे वरिष्ट समाजसेवी जयराम गौतम प्रधान ने कहा कि एकसाथ इतने जोड़ों के सामूहिक विवाह में शामिल होना उनके लिए सौभाग्य की बात है उन्होंने कहा इतने बड़े कार्यक्रम की रूपरेखा और संचालित करना एक ऐतिहासिक पल है जिसका साक्षी बनना एक ऐतिहासिक लम्हा है और सतगुरु समनदास जी महाराज के मिशन को आगे बढ़ाना ही हम सबका कर्तव्य है उन्होने सभी नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए महात्मा राजकुमार दास ब्रह्मचारी जी को चांदी का मुकुट पहनाकर सम्मानित किया। इंडियन नेशनल लोकदल नेता अभय सिंह चौटाला के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे इनेलो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रकाश भारती ने कार्यक्रम की भव्यता को देखते हुए आश्रम कमेटी की जोरदार प्रशंसा करते हुए सरकार बनने पर आश्रम का सौंदर्यकरण कराने की बात कहते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्य से समाज में आपसी भाईचारा कायम होता है और समय समय पर इस प्रकार के कार्यक्रम होना समाजहित में अच्छा कदम है उन्होंने गुरुजी के बताए मार्ग पर चलने की बात कही। विशिष्ट अतिथि भीम आर्मी जय भीम चीफ मंजीत सिंह नौटियाल ने गुरुमार्ग पर चलने की बात कहते हुए सभी से सतगुरु रविदास जी महाराज की विचारधारा व बाबासाहब डॉ० भीमराव अंबेडकर के मिशन को आगे बढ़ाने की कहते हुए सभी से अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की बात कही।

कार्यक्रम में पूर्व प्रत्याशी जगमाल सिंह रौला, समाजसेवी रामपाल सिंह गौतम, युवा नेता गौरव पंचरासा, शुभम थब्बड, परमाल सिंह गोंदवाल, भूपसिंह गुर्जर महात्मा सतपाल दास, समेत आदि ने भी विचार रखे। इस अवसर पर आश्रम की भव्यता चार चांद लगा रही थी। इससे पूर्व समाजसेवी जयराम गौतम प्रधान, भीम आर्मी नेता मंजीत सिंह नौटियाल, इनेलो नेता प्रकाश भारती व कार्यक्रम का संचालन कर रहे पत्रकार एसडी गौतम को नोटो की माला, पगड़ी व सरोपा पहनाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में शामिल अतिथियों ने सभी नवविवाहित जोड़ों के सुखमय जीवन की कामना की है। इस दौरान सैकड़ों महात्माओ समेत जसवीर ठेकेदार, अनिल सरपंच, जगन सरपंच, विनोद कुमार, कुलदीप सिंह, रामकरण, निर्मल, भरतू, बलबीर, मंगीराम, करनैल सिंह, गौरव एडवोकेट, विक्रम दास, ओमप्रकाश कटारिया, रामसिंह दास, महंती दास, शिवदयाल, सुरेंद्र दास, राजकुमार, मनीष कुमार, बिट्टू खालसा, इलू बर्मन, प्रिंस प्रधान, अक्षय गौतम, विपिन कुमार, सुरेश सिंघल, रजनीश, हेमंत, पत्रकार शोभा सिंह, भावना सिंह, मंजीतकौर, महेंद्रो, सुरेश, जसविंद्र कौर, रजनी, राधा, सुनीता, पाल्लो देवी, कांता देवी, चरणो देवी, बबली, सरोज समेत अनेकों प्रदेशों के हजारों अनुयाई मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

विश्व हृदय दिवस पर डॉ. संजीव मिगलानी की दिल के मरीजो के लिये विशेष सलाह