Ticker

6/recent/ticker-posts

सहारनपुर में कांवड़ियों एवं श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा के सीएम ने दिये निर्देश

 सहारनपुर में कांवड़ियों एवं श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से  पुष्पवर्षा के सीएम ने दिये निर्देश

रिपोर्ट-एसडी गौतम

सहारनपुर-प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ  ने जनपद भ्रमण के दौरान पुलिस लाईन सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बाढ एवं बाढ राहत कार्यों की समीक्षा बैठक की। श्री योगी आदित्यनाथ  ने अधिकारियों को बाढ़ राहत कार्य युद्ध स्तर पर चलाए जाने का निर्देश दिए। बाढ़ प्रभावितों की मदद में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाए। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाढ़ का पानी उतरने के बाद प्रभावित क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सफाई कराई जाए, कीटनाशक दवाओं का छिडकाव कराया जाए एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिससे इन क्षेत्रों में संक्रामक बीमारी फैलने न पाए। बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त होने वाली सड़कों की भी शीघ्र मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए। 

माननीय मुख्यमंत्री  ने समीक्षा के दौरान जनपद के मंत्रीगणों को राहत सामग्री एवं व्यवस्था की देख-रेख के दृष्टिगत तीन दिनों तक जनप्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि नियमानुसार प्रभावितों को राहत सामग्री तथा मुआवजा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अतिवृष्टि से प्रभावित 118 गांवों में ग्रामवासियों एवं शहर के 28 मोहल्लों के निवासियों को राहत किट के साथ ही महिलाओं को डिग्निटी किट उपलब्ध कराने एवं जिनके घर, फसल, जनहानि एवं पशुहानि हुई है उनको तत्काल मुआवजा दिलाए जाने के निर्देश दिए।श्री योगी आदित्यनाथ ने लोक निर्माण विभाग को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जो पुल टूटे हुए है उनकी बैरीकेटिंग करते हुए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की जाए। नदी के कैचमेंट एरिया में जो कालोनियां या मौहल्ले बसाए गये है उन कालोनियों या मौहल्लों को बसाने में भूमाफियाओं की संदिग्धता की जांच की जाए। स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने के साथ-साथ सर्पदंश एवं अन्य विषैले कीडों से बचाव के लिए एंटी वेनम, एंटी रेबीज दवा की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होने जंहा पर विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है वंहा यथाशीघ्र विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि जब तक विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है तब तक लाइट की वैकल्पिक व्यवस्था बनाई रखी जाए। 


 कांवड यात्रा के दृष्टिगत शिवभक्तों एवं श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा और आस्था की व्यवस्थाएं बनाकर रखी जाएं। निरंतर पैदल मार्च किया जाए। शासन स्तर से अच्छी व्यवस्थाएं की गयी है। जिला प्रशासन द्वारा भी अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होने जिला प्रशासन को शनिवार को कांवडियों पर पुष्प वर्षा करने के निर्देश दिए। श्री योगी आदित्यनाथ  ने जनप्रतिनिधियों से अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में किये जा रहे राहत एवं बचाव कार्य की बैठक में जानकारी प्राप्त की। जनप्रतिनिधियों द्वारा हथिनीकुण्ड बैराज से पानी छोडे जाने, मस्करा, हिण्डन, पांवधोई एवं ढमोला नदी में बाढ आने की स्थिति से अवगत कराया।  माननीय मुख्यमंत्री  ने जनपद में अतिवृष्टि के कारण हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया तथा दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किये जाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री जी ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की।  मण्डलायुक्त श्री हृषिकेश भास्कर यशोद ने सहारनपुर मण्डल में बाढ एवं राहत बचाव कार्यों का विवरण तथा पुलिस उप महानिरीक्षक श्री अजय कुमार साहनी ने कांवड यात्रा के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं की पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी।इस दौरान प्रदेश के जलशक्ति मंत्री श्री स्वतंत्रदेव सिंह, देवबंद से विधायक एवं मंत्री कुंवर बृजेश सिंह, सांसद श्री प्रदीप चौधरी, विधायक कीरत सिंह, मुकेश चौधरी, देवेन्द्र निम, महापौर डॉ0 अजय सिंह के अलावा प्रमुख सचिव गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, एसएसपी विपिन ताडा और जिले के अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

 फॉगिंग अभियान में कोई कोताही न बरती जाए-महापौर